Rajasthan Weather Alert: अगले 2 सप्ताह तक सक्रिय रहेगा मानसून, जानें कहां हो सकती है भारी बारिश

हाइलाइट्स

मौसम विभाग ने जोधपुर संभाग में भारी बारिश के आसार जताये हैं
राजस्थान में हो रही रिकॉर्ड तोड़ बारिश से कई जगह परेशानियां खड़ी हो रही हैं

जयपुर. राजस्थान में मेहरबान हो रहा मानसून (Monsoon) अभी अगले दो सप्ताह तक सक्रिय रहेगा. मौसम विभाग के मुताबिक उड़ीसा में बने एक सिस्टम के प्रभाव से राजस्थान में लगातार बारिश (Rain) के आसार बने हुये हैं. इसके चलते मरुधरा के कोटा और उदयपुर संभाग में भारी बारिश भी हो सकती है. इस बीच मंगलवार को जयपुर समेत कई इलाकों में फिर अच्छी बारिश हुई. राजस्थान में जुलाई माह में औसत से काफी ज्यादा बारिश होने के बाद अगस्त में भी यह सिलसिला जारी है. जयपुर में बुधवार को सुबह से ही काले बादलों ने डेरा डाल दिया है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के लगने वाले ओडीसा के तट के ऊपर एक WELL MARKED LOW PRESSURE AREA बना हुआ था. वह अब एक डिप्रेशन सिस्टम में तब्दील हो चुका है. फिलहाल ये सिस्टम ओडीसा तट के आसपास ही है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है.

जोधपुर संभाग में भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के निदेशक के अनुसार इस सिस्टम के असर से अगले चार-पांच दिन तक पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान दक्षिणी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों तथा आसपास के इलाके में भारी बारिश का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों बुधवार को भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं.

भारी बारिश से कई शहरों में बन चुके हैं बाढ़ के हालात
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में इस बार रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है. श्रीगंगानगर में तो जुलाई माह में ही पूरे सीजन की बारिश का कोटा पूरा हो गया है. भारी बारिश के कारण राजस्थान के कई शहर बाढ़ के मुहाने तक पहुंच गये थे. इनमें जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और कोटा में भारी बारिश के कारण एक-एक बार हालात बिगड़ चुके हैं. भारी बारिश के कारण अब तक करीब डेढ़ दर्जन लोग अकाल मौत के मुंह में समा चुके हैं.

Tags: Heavy rain alert, Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *