Ratlam: वारंट लेकर गवाह के घर गए पुलिसकर्मी को 4 पालतू कुत्तों ने काट खाया, हालत गंभीर

जयदीप गुर्जर

रतलाम. देश भर में पालतू कुत्तों के इंसानों पर हमले के मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामले में मध्य प्रदेश के रतलाम में एक व्यक्ति के चार पालतू कुत्तों ने पुलिस आरक्षक पर हमला कर उन्हें बुरी तरह नोच दिया. पुलिस ने इसे लेकर कुत्ते के मालिक, उसकी पत्नी और बेटे को आरोपी बनाकर केस दर्ज किया है. यह घटना मंगलवार की रात की है.

मिली जानकारी के मुताबिक दीनदयाल नगर थाना के आरक्षक अजीत सिंह (36 वर्ष) अपहरण के एक मामले में अदालत से गवाह विजय ओहाले को जारी किये गए वारंट की तामील करवाने गए थे. जैसे ही वो गवाह के मिशन कंपाउंड स्थिति घर पहुंचे वहां खुले में घूम रहे उसके चार पालतू कुत्तों ने उन पर हमला कर दिया. चारों खूंखार कुत्तों ने आरक्षक को काट कर बुरी तरह घायल कर दिया. डॉग अटैक में आरक्षक के दाएं पैर में तीन और दाएं हाथ में दो घाव हुए हैं.

जिला अस्पताल में नहीं मिला इम्यूनो ग्लोबिन इंजेक्शन

इलाज के लिए जिला चिकित्सालय पहुंचे पीड़ित आरक्षक अजीत सिंह को सामान्य एंटी रैबीज से पहले डॉक्टर ने इम्यूनो ग्लोबिन इंजेक्शन लगाने को कहा. यह इंजेक्शन गहरे संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबॉडी बनाता है. क्योंकि कुत्ते के काटने के घाव गहरे थे और उनसे खून निकल रहा था. इलाज के दौरान यह इंजेक्शन जिला अस्पताल में नहीं मिला जिसके कारण आरक्षण अजीत सिंह को इसे बाजार से खरीदकर लगवाना पड़ा.

दीनदयाल नगर थाना के टीआई दिलीप राजोरिया ने बताया कि विजय ओहले, उसकी पत्नी निशा और बेटे सैमुअल ओहले के खिलाफ आईपीसी की धारा 289, 34 पालतू जीव-जंतु को उपेक्षापूर्वक खुला रखने व सीआरपीसी की धारा 151 के तहत मामला दर्ज कर पिता और पुत्र (विजय व सेमुअल) को जेल भेज दिया गया है. इनके खिलाफ पूर्व में भी एक महिला ने शिकायत की थी.

रतलाम में डॉग अटैक के बढ़े मामले 

बता दें कि रतलाम में कुत्तों के काटने के केस लगातार बढ़ रहे हैं. रतलाम पूरे प्रदेश में डॉग बाइट के मामले में दूसरे नंबर पर है. इस वर्ष अभी तक 3,151 लोगों पर हमला कर कुत्ते उन्हें काट चुके हैं. एक आंकड़े के मुताबिक इनमें से 302 लोगों पर पालतू कुत्तों ने हमला किया है.

रतलाम शहर में कुत्तों की आबादी की रोकथाम के लिये लाखों रुपये से डॉग एबीसी (नसबंदी) प्रोग्राम भी चलाया गया था, मगर स्थिति जस की तस है.

Tags: Attack of stray dogs, Dogs, Mp news, Ratlam news

Share
Facebook Twitter Pinterest Linkedin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *