Republic Day 2023: कैसे और कहां से खरीदें गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह के टिकट

नई दिल्ली. भारत आगामी गुरुवार को अपना 74वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हाल ही में अनावरण किए गए कर्तव्य पथ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी, जिसे पहले राजपथ के नाम से जाना जाता था, यहां एक भव्य परेड भी आयोजित की जाएगी. हर साल, देश भर में लाखों लोग अपने टेलीविजन सेट पर समृद्ध परंपरा, सांस्कृतिक विरासत और देश की प्रगति और उपलब्धियों को देखते हैं. इस वर्ष भी जनता कर्तव्य पथ पर इन आयोजनों की भव्यता का अनुभव कर सकती है.

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल, परेड, बीटिंग द रिट्रीट समारोह… ये तीन कार्यक्रम हैं. वेबसाइट कीमतों के साथ वर्तमान में पेश किए जाने वाले विभिन्न प्रकार और टिकटों की संख्या उसकी कीमत के साथ दिखाएगी. हालांकि ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है, कोई भी 26 जनवरी की परेड के लिए ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है. टिकट की कीमत 20, 100 और 500 रुपए है जो इस बात पर निर्भर करता है कि कोई व्यक्ति किस प्रकार के कार्यक्रम में भाग लेगा.

ऐसे हासिल कर सकते हैं गणतंत्र दिवस परेड और बीटिंग द रिट्रीट समारोह के टिकट:

रक्षा मंत्रालय ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल www.aamantran.mod.gov.in बनाया है.

टिकट खरीदने के लिए इस पोर्टल पर एक अकाउंट बनाना होगा. टिकट 24 जनवरी तक सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक बुक किए जा सकते हैं.

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद, व्यक्ति को लॉगिन पेज पर भेज दिया जाएगा, जहां उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करना होगा. मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड का संकेत दिया जाएगा और ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको ईवेंट पेज पर भेज दिया जाएगा.

व्यक्ति को उस लिस्ट से अपनी पसंद के कार्यक्रम का चयन करना होगा, जिसमें वह भाग लेना चाहता/चाहती है. सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, व्यक्ति को एक वैध पहचान प्रमाण अपलोड करेगा. भुगतान के बाद, व्यक्ति को उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी पर टिकट मिल जाएगा.

एक व्यक्ति एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अधिकतम 10 टिकट बुक कर सकता है. प्रत्येक टिकट में एक क्यूआर कोड होगा जिसे परेड स्थल पर सुरक्षा अधिकारियों द्वारा स्कैन किया जाएगा.

लोग सेना भवन गेट नंबर 2, शास्त्री भवन गेट नंबर 3, मेन गेट जंतर मंतर और प्रगति मैदान गेट नंबर 1 से गणतंत्र दिवस परेड के टिकट की खरीदारी ऑफलाइन भी कर सकते हैं.

Tags: Beating the Retreat, Republic day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *