Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस समारोह देखने वाले कर सकेंगे मेट्रो में 'फ्री' सफर, इन स्‍टेशनों से म‍िलेंगे कूपन, जानें कैसे और क‍िनको म‍िलेगा ये मौका

हाइलाइट्स

द‍िल्‍ली मेट्रो 26 जनवरी की सुबह 4:30 बजे से 08:00 बजे के बीच यात्रा के लिए कूपन जारी करेगी
केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के बाद ‘कर्तव्य पथ’ पहुंच सकेंगे
इस बार समारोह में केंद्रीय मंत्रालय व विभागों की कुल 23 झांकियां शामिल होंगी

नई द‍िल्‍ली. इस बार गणतंत्र द‍िवस परेड (Republic Day 2023) देखने वालों को द‍िल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने भी बड़ी सौगात देने की तैयारी की है. देश इस बार 74वां गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebration) मनाने जा रहा है. समारोह के दिन ‘कर्तव्य पथ’ जाने वालों को डीएमआरसी ने फ्री में सफर करवाने का फैसला क‍िया है. लेक‍िन इसका मौका स‍िर्फ उन ही लोगों को म‍िलेगा ज‍िन्‍होंने कुछ इस तरह से तरीके को अपनाया होगा.

इस बार दिल्ली मेट्रो ने 26 जनवरी को कर्तव्य पथ (Kartavya Path) पर गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day Celebration) में शामिल होने जाने वाले आगंतुकों के लिए फ्री सफर (Metro Free Ride) का मौका देने का फैसला लिया है. इसके ल‍िए ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट दिखाने पर मेट्रो नेटवर्क के तमाम स्टेशनों पर यात्रियों को मुफ्त यात्रा के लिए कूपन प्रदान किए जाएंगे.

Republic Day 2023: रिपब्लिक डे परेड देखना चाहते हैं? कितने की है टिकट और कैसे खरीदें, मेट्रो में कर सकेंगे फ्री सफर!

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए यात्रियों को केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के बाद सीधे ‘कर्तव्य पथ’ पर आयोजन स्थल तक पहुंचने की सुव‍िधा होगी. गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के बाद ई-निमंत्रण कार्ड/ई-टिकट धारक दोबारा केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन या मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन से गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

मेट्रो अध‍िकार‍ियों के मुताब‍िक 26 जनवरी की सुबह 4:30 बजे से 08:00 बजे के बीच ही यात्रा के लिए कूपन जारी किए जाएंगे. इन टिकटों से फ्री यात्रा के बाद दोपहर 2 बजे तक मेट्रो स्टेशन के बाहर निकासी की सुविधा होगी. डीएमआरसी प्रवक्‍ता अनुज दयाल के मुताबिक इस सुविधा का उपयोग करने के लिए यात्रियों के पास सरकार की ओर से जारी फोटो आईडी का होना अन‍िवार्य है. टिकट (कूपन) लेने के लिए इसे मेट्रो स्टेशन पर दिखाना होगा.

केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) की ओर से गणतंत्र द‍िवस समारोह का अवलोकन करने के इच्छुक लोगों के लिए ‘आमंत्रण’ नाम से एक ‘इनविटेशन मैनेजमेंट पोर्टल’ (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया है हालांकि इसकी शुरुआत 6 जनवरी से की जा चुकी है. इस पर जाकर कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपना ‘ऑनलाइन टिकट’ बुक करा सकता है.

रक्षा मंत्रालय की ओर से तीन कैटेगरी में टिकट का विभाजन किया गया है. टिकट की कीमत ₹20 से लेकर ₹100 और ₹500 निर्धारित की गई है. ऑनलाइन टिकट के लिए 32,000 इनविटेशन टिकट की व्यवस्था की गई है. इस बार गणतंत्र दिवस में ‘नारी शक्ति’ थीम पर पूरा कार्यक्रम आयोजित होगा और मिस्र के राष्ट्रपति ‘अब्देल फतह अल-सिसी’ गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करेंगे.

इस साल मनाए जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रालय व विभागों की कुल 23 झांकियां शामिल होंगी जिनमें से 17 झांकियां राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी.वहीं, 6 झांकियां विभागों और मंत्रालयों की शामिल होंगी.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro News, DMRC, Republic day, Republic Day Celebration

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *