RRR में अंग्रेजों को विलन दिखाने पर ट्रोल करने वालों को लेकर एसएस राजामौली ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

राम चरण (Ram Charan) और जूनियर एनटीआर (Jr NTR) स्टारर ‘आरआरआर’ (RRR) के चर्चे अब वर्ल्ड लेवल पर हैं. राजामौली की ये फिल्म दुनियाभर में भारतीय सिनेमा को गौरवान्वित कर रही है. फिल्म ने 1000 करोड़ से अधिक की कमाई करके बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार किया और अपनी थिएटर रन के बाद ओटीटी (RRR on OTT) के जरिए इसकी तारीफों का सिलसिला जारी है. इस बीच दर्शकों का एक वर्ग ऐसा रहा है जो अंग्रेजों को नकारात्मक रूप में दिखाने के लिए एसएस राजामौली (SS Rajamouli) की आलोचना कर रहा है. अब इस पर खुद फिल्म के डायरेक्टर ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

RRR में अंग्रेजों को बनाया गया विलन

RRR फिल्म में मुख्य खलनायक के रूप में नॉर्थ आयरलैंड के एक्टर रे स्टीवेन्सन ने एक ब्रिटिश गवर्नर स्कॉट बक्सटन (Ray Stevenson) का रोल प्ले किया है. यहां तक ​​कि उनकी पत्नी कैथरीन (lison Doody) को भी एक क्रूर चरित्र के रूप में दिखाया गया है. उसी की ओर इशारा करते हुए, यूके में कुछ दर्शक राजामौली द्वारा अपने लोगों को खराब तरीके से दिखाने की शिकायत करते रहे हैं. हाल ही में अमेरिका में एक आरआरआर स्क्रीनिंग के दौरान एसएस राजामौली ने फिल्म में अंग्रेजों के खलनायक होने पर आपत्तियों को संबोधित किया.

राजामौली ने कहा, सबक नहीं कहानी है RRR

राजामौली ने कहा, ‘फिल्म की शुरुआत में आप डिस्क्लेमर कार्ड देखते हैं. यहां तक ​​कि अगर आप इसे मिस करते हैं, तो समझ सकेंगे कि ये इतिहास का सबक नहीं है बल्कि यह एक कहानी है. आमतौर पर ऑडिंयस समझती है कि अगर कोई अंग्रेज विलन की भूमिका निभा रहा है, तो वे उन्हें ऐसा ही समझते हैं. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सभी अंग्रेज खलनायक हैं और अगर मेरे हीरो भारतीय हैं, तो वे समझते हैं कि सभी भारतीय हीरो हैं. आपको समझना होगा कि ये एक कहानी है.

अंग्रेजी के विरोध के बावजूद भी लाखों अमेरिकी दर्शकों को पसंद आई RRR

एसएस राजामौली ने आगे कहा, ‘इस फिल्म में एक खास आदमी विलेन है और एक खास शख्स हीरो है. वे खुद ही समझ जाते हैं. वे भले ही हर चीज के जानकार न हों लेकिन उनकी भावनात्मक बुद्धिमत्ता (emotional intelligence) बहुत ज्यादा है. एक बार जब हम यह समझ जाते हैं कि एक स्टोरीटेलर यानि कहानीकार के रूप में हमें किसी क्षेत्र विशेष के बाहरी सिरे से संबंधित चीजों की (Peripheral things) चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. दिलचस्प बात यह है कि कुछ लोगों द्वारा ‘आरआरआर’ की आलोचना किए जाने के बावजूद, फिल्म ने यूके बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. दुनियाभर में इसने 1144 करोड़ की कमाई की. अमेरिका के कुछ दर्शकों ने फिल्म में राम चरण और एनटीआर की दोस्ती की तुलना गे स्टोरी से भी की थी जबकि वहीं के कई मशहूर निर्देशक और लेखन ने इसकी दिल खोलकर तारीफ की है.

Tags: Jr NTR, Ram Charan, RRR Movie, Ss rajamouli, Trending

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *