UN में भारत ने की पाक की बोलती बंद, कहा- यह विडंबना है कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के अधिकार की बात कर रहा है

हाइलाइट्स

भारत की तरफ से श्रीनिवास गोत्रू ने कहा कि पाकिस्तान ने अपने अल्पसंख्यकों को खत्म कर दिया है.
UNES के ज्वाइंट सेक्रेटरी श्रीनिवास गोत्रू ने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के साथ बुरा बर्ताव होता है.
पाकिस्तान ने पहले भारत पर कई आरोप लगाए थे, जिसपर भारत की तरफ से श्रीनिवास गोत्रू ने पलटवार किया.

नई दिल्ली. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान ने अल्पसंख्यकों के मामले को लेकर भारत को घेरने की कोशिश की तो भारत की तरफ से UNES के ज्वाइंट सेक्रेटरी श्रीनिवास गोत्रू ने पलटवार करते हुए पाकिस्तान की बोलती बंद कर दी. यूएनईएस में अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की बैठक में संयुक्त सचिव श्रीनिवास गोत्रू ने कहा कि यह विडंबना है कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों के अधिकारों के बारे में बात कर रहा है. पाकिस्तान का अल्पसंख्यक अधिकारों के गंभीर उल्लंघन का लंबा इतिहास रहा है, जिसे दुनिया ने कभी देखा है. पाकिस्तान ने अपने अल्पसंख्यकों को खत्म कर दिया है. इसके अलावा यह भी कहा कि पाकिस्तान लगातार सिखों, हिंदुओं, ईसाइयों और अहमदियों के अधिकारों का घोर उल्लंघन कर रहा है. पाकिस्तान में हजारों महिलाओं और बच्चों, विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों की लड़कियों को अपहरण, जबरन विवाह और धर्म परिवर्तन का शिकार बनाया गया है.

श्रीनिवास गोत्रू ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के संपूर्ण केंद्र शासित प्रदेश हमेशा भारत का एक अभिन्न, अविभाज्य हिस्सा थे. भले ही पाक का प्रतिनिधि चाहे या चाहे जो भी माने. हम पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद को रोकने का आह्वान करते हैं. ताकि हमारे नागरिक अपने जीवन और स्वतंत्रता के अधिकार का प्रयोग कर सकें. श्रीनिवास गोत्रू ने कहा कि पाकिस्तान में तो कई ऐसे अल्पसंख्यक समुदाय हैं, जो अब विलुप्त होने की स्थिति में आ गए हैं. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. पाकिस्तान ने जब-जब भारत पर निशाना साधा है, उसे हमेशा मुंहतोड़ जवाब मिला है.

दरअसल, बुधवार को यूएन द्वारा अल्पसंख्यकों के अधिकारों को लेकर एक बैठक बुलाई गई थी. कई देशों ने इसमें हिस्सा लिया था. भारत-पाकिस्तान भी इसमें शामिल हुए थे. इस दौरान भारत से पहले पाकिस्तान को बोलने का मौका मिला तो उसने भारत को घेरने की कोशिश की. पाकिस्तान ने यह भी दावा किया कि भारत में अल्पसंख्यों के साथ अत्याचार किया जा रहा है. हालांकि भारत की तरफ से श्रीनिवास गोत्रू ने पक्ष रखते हुए पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला.

Tags: Minority, Pakistan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *