Weather Forecast Today: शीतलहर के बाद अब आफत की बारिश, दिल्ली-UP से पंजाब तक बरसेंगे बादल, जानें कहां-कहां गिरेंगे ओले

नई दिल्ली: देश के मौसम (Weather Update) का मिजाज अब बदलने लगा है क्योंकि, शीतलहर (Cold Wave), घना कोहरा (Fog) और बर्फबारी (Snowfall) के बाद अब बारिश (Rain Alert) की बारी है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक बारिश के आसार हैं. पंजाब-हरियाणा से लेकर मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश देखने को मिली है. मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में अभी और बारिश की संभावना है और साथ ही ओले भी गिरेंगे. ठंड के मौसम में बारिश की वजह से सर्दी का सितम कुछ बढ़ सकता है. हालांकि, बारिश का दौर खत्म होते ही तापमान में वृद्धि दर्ज किए जाने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत में 26 जनवरी तक बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है.

दरअसल, आईएमडी यानी मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान वेस्टर्न हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में बारिश की गतिविधि दर्ज की जाएगी. वहीं, 27 जनवरी 2023 की रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में आज यानी 25 जनवरी को बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना है. उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 28 जनवरी तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इतना ही नहीं, उत्तर पश्चिम भारत में 28 और 29 जनवरी को भी बारिश की संभावना है.

आज कहां-कहां बारिश और ओलावृष्टि
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश और हिमपात संभव है. पंजाब और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, उत्तर मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और उत्तर कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी हरियाणा, उत्तरी पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की गतिविधियां संभव हैं.

कहां बदला मौसम का मिजाज
दरअसल, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई. वहीं, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल-उत्तराखंड में हल्की बर्फबारी हुई. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की वृद्धि हुई. इतना ही नहीं, मंगलवार को राजस्थान में भी बारिश हुई. माना जा रहा है कि इन इलाकों में आज भी बादल छाए रहेंगे और बादल बरसेंगे. बता दें कि इन इलाकों में अब भी ठंड पड़ रही है.

Tags: Cold wave, Rainfall, Weather

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *