Weather News: देशभर में आसमानी आफत, पहाड़ी सूबों में बाढ़ तो मैदानों में काल बनकर गिरी बिजली

नई दिल्ली: देश में इस वक्त मौसम (Weather) की जबरदस्त मार पड़ रही है. उत्तर भारत में दिल्ली-एनसीआर के लोग मानसून की बाट जोह रहे हैं वहीं देश के कई हिस्सों में आसमानी आफत बरसी है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) जैसे पर्वतीय प्रदेशों में बारिश का प्रकोप देखने को मिला है.

UK में आफत की बारिश

उत्तराखंड में भारी बारिश ने तबाही मचाई है. बागेश्वर में भूस्खलन से ढहे मकान में दबकर पति-पत्नी और 7 साल के बेटे की मौत हो गई. वहीं पूर्णागिरी दर्शन से लौट रहे युवक-युवती की बाइक टनकपुर के पास उफनाते नाले में बह गई. इस हादसे में युवती की मौत हो गई. अल्मोड़ा के मरचूला में रामगंगा के तेज बहाव में पिता-पुत्र बह गए. वहीं ऋषिकेश में दो पर्यटकों के गंगा में बहने की खबर मिली.

PWD अधिकारियों के मुताबिक बारिश और भूस्खलन से सूबे में करीब 85 सड़कें बंद हैं जिन्हें खोलने के प्रयास जारी हैं. मसूरी के कैम्पटी फॉल में शनिवार देर रात जलस्तर बढ़ने से रविवार को पर्यटकों के झील पर जाने से रोक लगाई गई थी इसी तरह सहस्रधारा और गुच्चूपानी में भी सैलानियों को नहीं जाने दिया गया.

हिमाचल प्रदेश में बाढ़ 

लेकर हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में मानो बाढ़ आई हुई है. धर्मशाला में बारिश के बाद का मंजर डरा रहा है. कई जगह मकान ढ़हने की खबर आई तो कई गाड़ियां भी बाढ़ के सैलाब में बह गईं. कांगड़ा के मटौर इलाके में भी बाढ़ और भारी बारिश का कहर बरपा है.

ये भी पढ़ें- आसमानी आफत का कहर: बिजली गिरने से UP में 37 लोगों की मौत, राजस्थान में 18 ने गंवाई जान

J&K में बादल फटा

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से भारी तबाही हुई. कई घरों को नुकसान पहुंचा है और चारों तरफ मलबा देखने को मिला. वहीं बादल फट जाने की वजह से नदियां उफान पर हैं. इसी तरह बारिश का कहर भी जारी है. कई गांवों के लोगों को अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों में जाना पड़ा.

मैदानी हिस्सों में काल बनकर गिरी बिजली 

पहाड़ी राज्यों के अलावा यूपी, बिहार और राजस्थान में आकाशीय बिजली का कहर बरपा है. यूपी में बिजली गिरने से 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई. वहीं राजस्थान में 20 और मध्य प्रदेश में 7 लोगों की मौत होने की खबर आई. 

(एएनआई इनपुट के साथ)

LIVE TV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *