Weather News: UP-बिहार समेत इन राज्यों में बढ़ेगा सर्दी का सितम, अगले 5 दिनों तक यहां होगी बारिश, जानें IMD की चेतावनी

नई दिल्ली: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिखने लगा है और दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक ठिठुरन बढ़ गई है. उत्तर पश्चिम, उत्तर भारत और मध्य भारत में सर्दी का सितम बढ़ गया है और ठंडी हवाएं भी चलने लगी हैं. इन इलाकों का मौसम शुष्क बना हुआ है. हालांकि, दक्षिण भारत के राज्यों में अब भी बारिशों का दौर जारी है. कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में मध्यम से लेकर तेज बारिश की संभावना है. तमिलनाडु और केरल में आज भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इस दौरान नॉर्थ-ईस्ट और सेंट्रल इंडिया का तापमान 8 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच में बना रहेगा.

MP Weather: भोपाल में कड़ाके की ठंड की दस्तक, चलेगी शीतलहर! जानें आज कैसा रहेगा मौसम

यूपी, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में ठंड बढ़ गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर में हो रही बर्फबारी की वजह से इन इलाकों में पारा लगातार गिर रहा है और सर्दी में इजाफा देखने को मिल रहा है. राजस्थान समेत देश के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. बिहार में भी पछुआ हवा की वजह से एक बार फिर ठंड की रफ्तार बढ़ती दिख रही है. यूपी में सुबह-सुबह कोहरे की चादर दिखती है और लोग अधिक ठंड का एहसास करने लगे हैं. हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश और दिल्ली समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ने की पूरी संभावना है.

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज तमिलनाडु के दक्षिणी भागों और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, मणिपुर और मिजोरम में हल्की बारिश संभव है. पूरे उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन और रात के तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है. दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में रहेगा.

Tags: Cold wave, Heavy Rainfall, IMD alert, Weather Update

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *