Weather Update: अगले 24 घंटों में कहां-कहां होगी बारिश? जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Weather Forecast Update Today: महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में मॉनसून की बारिश (Monsoon Rain) जारी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र ओडिशा के तटीय क्षेत्रों और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी तक फैला हुआ है. मॉनसून की ट्रफ अब नलिया, अहमदाबाद, इंदौर, जबलपुर, पेंड्रा रोड, कम दबाव के केंद्र और फिर दक्षिण पूर्व की ओर उत्तरी अंडमान सागर से गुजर रही है.

ईस्ट वेस्ट शीयर ज़ोन मोटे तौर पर 19-डिग्री अक्षांश उत्तर में चल रहा है. समुद्र के स्तर पर महाराष्ट्र तट से कर्नाटक तट तक अपतटीय ट्रफ बनी हुई है. पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. पिछले 24 घंटों के दौरान, मुंबई समेत कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश हुई. विदर्भ, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

स्काईमेट वेदर टीम के मुताबिक, दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक बादल छाए रहने और बारिश होने का अनुमान है. झारखंड में अगले दो दिनों के दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले दबाव वाले क्षेत्र के कारण ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम पश्चिम बंगाल में अगले दो से तीन दिन के दौरान और बारिश होने का अनुमान है.

जानें यूपी-बिहार सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल:-

झारखंड के इन जिलों में बारिश
राजधानी रांची समेत राज्य के कई इलाकें में बारिश जारी है. मौसम विभाग (आईएमडी) रांची ने पाकुड़, गढ़वा, दुमका के कुछ भागों में भी वज्रपात के साथ बारिश की प्रबल संभावना है.

ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. बारगढ़, संबलपुर, अंगुल और क्योंझर जिलों में कुछ स्थानों पर 204 मिमी से अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने बुधवार को झारसुगुडा, सुंदरगढ़, संबलपुर, क्योंझर, देवगढ़, अंगुल, मयूरभंज, बालासोर और बारगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है, जिसके तहत बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुामन जताया जाता है.

दिल्ली का मौसम
दिल्ली में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मंगलवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही अधिकतम तापमान के 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश जारी
राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में मॉनसून की बारिश जारी है और बीते 24 घंटे में मध्यम से लेकर अति भारी बारिश दर्ज की गयी. इस दौरान सबसे अधिक 13 सेंटीमीटर बारिश बाड़मेर के सिणधरी में दर्ज की गयी. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को सुबह आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में राज्‍य के सिणधरी में 13 सेमी., सिरोही में 10 सेमी., जोधपुर के लूणी में आठ सेमी., जालौर के जसवंतपुरा और उदयपुर के सलूंबर में पांच-पांच सेमी. बारिश हुई.

मुंबई में तेज बारिश
मुंबई में तेज बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है. जहां तेज़ बारिश के बीच मरीन ड्राइव पर हाई टाइड देखी गयी. वहीं अंधेरी सबवे में बारिश के बाद जलजमाव नजर आ रहा है.

बिहार में मॉनसून की सक्रियता कम
बिहार में मानसून (Bihar Monsoon 2022) की सक्रियता कम हो गई है. प्रदेश में बारिश होगी लेकिन कहीं भी तेज या भारी बारिश जैसी कोई संभावना नहीं है. हालांकि राजधानी पटना समेत कई जिलों में हल्की बारिश के संकेत हैं.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश यह साथ कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है. गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. झारखंड, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

Tags: Monsoon Update, UP Weather, Weather Alert, Weather forecast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *