Weather Update: इन राज्यों में समय से पहले मानसून की दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कुछ राज्यों में जहां मानसून ने दस्तक दे दी है. वहीं कुछ राज्यों 14 या 15 जून तक मानसून के आने की संभावना है. आईएमडी ने इसे लेकर भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है.

मुंबई में शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई. बारिश की वजह से  सेंट्रल रेलवे ने दादर-कुर्ला के बीच लोकल ट्रेनों को सस्पेंड कर दिया है. यहां ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण ट्रेन सेवा सस्पेंड की गई है. हालांकि बाकी रूट्स की ट्रेन सेवा बाधित नहीं हुई है.

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट

 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में मुंबई में औसतन 79.66 मिमी बारिश दर्ज की गई जबकि पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों में क्रमश: 92.68 मिमी और 89.30 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आईएमडी के अनुसार, 24 घंटे के दौरान 65 से 115 मिमी बारिश को ‘भारी बारिश’, 115 से 204 मिमी को ‘बहुत भारी बारिश’ और 204 मिमी से अधिक बारिश को ‘अत्यधिक भारी बारिश’ की श्रेणी में माना जाता है. आईएमडी ने मुंबई में शनिवार को ‘ऑरेंज अलर्ट’ और रविवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने इससे पहले मुंबई और ठाणे जिलों में कुछ जगहों पर ‘भारी से अत्यंत अधिक बारिश’ होने का पूर्वानुमान जताया था.

आईएमडी की चेतावनी के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों में ‘अत्यंत अधिक बारिश’ के पूर्वानुमान के मद्देनजर संबंधित एजेंसियों को ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है. इसके अलावा नौसेना एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को जरूरत पड़ने पर तैयार रहने को कहा गया है.

इन राज्यों में 14-15 जून तक पहुंचेगा मानसून

आईएमडी के सीनियर साइंटिस्ट आरके जेनामनी के मुताबिक, उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में दक्षिण पश्चिमी मानसून 14 या 15 जून तक दस्तक देगा. वहीं ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में मानसून आज आ सकता है. कल से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में भी मानसून के आने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में दक्षिणपश्चिमी मानसून समय से 12 दिन पहले आ रहा है. जबकि आमतौर पर ये 27 जून के पास आता था. इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था.

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 6 जिलों में अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि 8 जिलो में भारी बारिश अलर्ट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *