Weather Update: उत्‍तर भारत में बर्फबारी-बारिश के संकेत, कहां-कैसा है मौसम का अलर्ट, जानें

हाइलाइट्स

मौसम विभाग का ताजा अपडेट
उत्‍तर भारत में शीत लहर होगी कम
पहाड़ों पर बर्फ और बारिश के संकेत

नई दिल्‍ली. उत्‍तर भारत में शीत लहर के प्रकोप से कुछ राहत मिलने तो पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बुधवार को कहा है कि कल यानी 19 जनवरी से भारत के उत्‍तर पश्चिम इलाके में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने के संकेत हैं. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक डिस्‍टरबेंस बन रहा है जो 21 जनवरी से 25 जनवरी के बीच तक मौसम को बदलने में मदद करेगा. इससे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश होगी. वहीं मैदानी इलाकों में बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना बन रही है.

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली में कहीं-कहीं हल्‍की बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें गिर सकती हैं. वहीं 23-24 जनवरी को आसपास के इलाके में मध्‍यम बारिश होने के आसार बन रहे हैं. यहां आने वाले 7 दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. दूर-दराज के इलाकों में बहुत हल्‍की बूंदा-बांदी या नमी बढ़ने के संकेत हैं.

पंजाब, दिल्‍ली और एनसीआर में हल्‍की से मध्‍यम बारिश: अगले 3 से 4 दिनों में पंजाब, दिल्‍ली और एनसीआर में हल्‍की बारिश होने की संभावना है. पंजाब के चंडीगढ और आसपास के इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है. वहीं 23 जनवरी को पंजाब और एनसीआर रीजन में गरज चमक के साथ बारिश होगी. इसी तरह 24 और 25 जनवरी को दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा के इलाकों में हल्‍की बारिश होने की संभावना है.

उत्‍तर प्रदेश में चलेगी ठंडी हवा होगी बारिश: मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को जबकि पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में 23 और 24 जनवरी को बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं. कहीं गरज चमक के साथ बारिश होगी तो कहीं- कहीं मध्‍यम से हल्‍की तक बारिश होने के आसार हैं.

जम्‍मू कश्‍मीर, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश: जम्‍मू कश्‍मीर के पहाड़ी इलाकों में 21 जनवरी से बारिश और बर्फबारी के आसार हैं तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी बारिश होने की संभावना है. यहां 25 जनवरी तक मौसम इसी तरह बना रहेगा. 23 और 24 को मौसम गतिविधियां तेज हो सकती हैं. जबकि 25 जनवरी और उसके बाद दूर-दराज के इलाकों में हल्‍की बारिश होगी. जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश की अपेक्षा उत्‍तराखंड में मौसम में हल्‍का बदलाव नजर आएगा. यहां पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश होगी तो जोशीमठ में बारिश हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *