Weather Update Today: दिल्ली से सटे राज्यों में पहुंचा मानसून, राजधानी में जल्द देगा दस्तक

नई दिल्ली: मुंबई में भारी बारिश के अलर्ट के बीच जल्द ही मानसून राजधानी दिल्ली में भी दस्तक दे सकता है. दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाण में दक्षिण पश्चिम मॉनसून रविवार को समय से पहले पहुंच गया है और मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में और बारिश होने का अनुमान जताया है. इसके अलावा मानसून ने रविवार को हिमाचल प्रदेश में भी बारिश के साथ अपनी दस्तक के दी है.

पहाड़ी इलाके में होगी बारिश 

शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य के अधिकतर इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. उन्होंने बताया कि सोलन जिले के कांडाघाट में 51.6 मिलीमीटर बारिश हुई, इसके बाद शाहपुर (कांगड़ा) में 36.5 मिमी और डलहौजी (चंबा) में 28 मिमी बारिश हुई.

पिछले साल प्रदेश में 24 जून को मानसून आया था जबकि सामान्य रूप से उसके पहुंचने की तारीख 26 जून तय है. सोमवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है जबकि राज्य के कुछ निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में भारी वर्षा हो सकती है.

हरियाणा-पंजाब पहुंचा मानसून

इसी तरह हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में मॉनसून अपने अनुमानित निर्धारित समय से एक पखवाड़े से पहले ही पहुंच गया. मौसम विभाग ने बताया कि यहां उत्तरी हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पंजाब के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून समय से पहले 13 जून को पहुंच गया है. विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों प्रदेशों के और कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के संकेत हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में 14 जून को हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है. इसके अलावा दिल्ली और आस पास के इलाकों में भी बारिश का अनुमान जताया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *