Winter Vacation Extends: पंजाब में बढ़ाई गई सर्दी की छुट्टियां, जानें अब कब खुलेंगे स्‍कूल

चंडीगढ़. पंजाब के स्‍कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश की भगवंत मान की सरकार ने सर्दी की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया है. अब स्‍कूल और आंगनवाड़ी केंद्र 2 जनवरी 2023 से नहीं खुलेंगे. कड़ाके की ठंड को देखते हुए सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है, ताकि छात्र महफूज रह सकें और उन्‍हें कंपकंपाती ठंड में घर से बाहर न निकलना पड़े. प्रदेश सरकार का यह फैसला सरकारी के साथ ही निजी स्‍कूलों पर भी लागू होगा. बता दें कि मौसम के तल्‍ख तेवर को देखते हुए बिहार, उत्‍तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सर्दी की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. इस सूची में अब पंजाब का नाम भी शामिल हो गया है.

पंजाब सरकार के स्‍कूल शिक्षा विभाग ने पहले 25 दिसंबर 2022 से 1 जनवरी 2023 तक के लिए सर्दी की छुट्ट‍ियां घोषित की थी. अब इस फैसले को संशोधित किया गया है. नए आदेश के अनुसार, अब सभी स्‍कूल 8 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे. प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों में सर्दी की छुट्टियां एक हफ्ते के लिए बढ़ाने का ऐलान किया है. इस बाबत जानकारी देते हुए पंजाब के स्‍कूली शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने बताया कि सभी स्‍कूलों को पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार 2 जनवरी से खुलने थे, लेकिन अब स्‍कूल 9 जनवरी 2023 को खुलेंगे. बता दें कि दिसंबर के आखिरी सप्‍ताह में बड़ा दिन के छुट्टी की घोषणा की जाती है. इसके तहत आमतौर पर स्‍कूल 1 जनवरी तक बंद रहते हैं, लेकिन खराब मौसम को देखते हुए अवकाश अवधि को एक हफ्ते के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है.

बिहारः ठंड और शीतलहर के चलते पटना के सभी स्कूल 7 जनवरी तक बंद, DM ने जारी किया आदेश 

कड़ाके की ठंड और कोहरा
इन दिनों पूरा उत्‍तर और पूर्वी भारत कड़ाके की ठंड का प्रकोप झेल रहा है. अधिकांश क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहता है. सुबह और रात मे कोहरे का प्रकोप काफी ज्‍यादा रहता है. मौसम विभाग ने पंजाब समेत अन्‍य प्रदेशों में फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलने की संभावना जताई है. मौसम विज्ञानियों ने पारा के और लुढ़कने की संभावना जताई है. इसे देखते हुए पंजाब सरकार ने स्‍कूलों के लिए पूर्व में घोषित शीतकालीन अवकाश के आदेश को संशोधित किया है. पहले के आदेश के अनुसार, प्रदेश में सोमवार से स्‍कूल खुलने थे, लेकिन खराब मौसम को देखते हुए इसे 8 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

बिहार और यूपी में भी छुट्टियां बढ़ीं
बिहार की राजधानी पटना में बढ़ती ठंड और शीतलहर के चलते नर्सरी से आठवीं क्लास तक के सभी स्कूल 7 जनवरी तक बंद रहेंगे. पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सरकारी और निजी स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है. डीएम चंद्रशेखर सिंह का ये आदेश सोमवार से पटना के सभी स्कूलों में जारी हो जाएगा. दूसरी तरफ, उत्‍तर प्रदेश के भी कई शहरों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है.

Tags: Punjab news, School closed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *