कानपुर न्यूज बुलेटिन: इजाजत न मिलने के बावजूद जुलूस निकालने पर 303 के खिलाफ हुआ केस दर्ज

कानपुर में इजाजत ना होने के बावजूद जुलूस ए मोहम्मदी निकालने के मामले में तीन लोगों के खिलाफ चमन ने थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. वहीं, शहर के मेस्टन रोड इलाके की एक दुकान से मिले बिल में एक धर्म विशेष का प्रलोभन देने का मामला सामने आया है. इसके अलावा बजरंग दल और हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे आत्मघाती हमले के विरोध में शहर के बड़े चौराहे पर आतंकवाद के पुतले का दहन किया और जय श्रीराम के नारे लगाए. आइए डालते हैं कानपुर के प्रमुख समाचारों पर विस्तृत नजर:

<b>1. आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत तीन नामजद व 300 अज्ञातों पर केस दर्ज</b><b>
</b>प्रशासन की ओर से इजाजत न मिलने के बावजूद शहर के कई इलाकों में कल जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया था. इसमें हजारों लोग शामिल हुए थे. पुलिस अधिकारियों ने इसे गैर जिम्मेदाराना हरकत करार दिया है. इस मामले में 303 लोगों के खिलाफ धारा 188, 269, 270, 3/4 महामारी अधिनियम, 51 आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत चमनगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है. इसमें चमनगंज का रहने वाल हयात जफर हाशमी, मोहम्मद शाम व अब्दुल हसीब नामजद हैं, जबकि 300 अज्ञात हैं.बता‌दें कि 12 रबी उल अव्वल यानी ईद मीलादुन्नबी के मौके पर शहर में 109 वर्षों से जुलूस निकाला जाता रहा है. 2020 में कोविड के कारण यह मुमकिन नहीं हो सका था. इसका नेतृत्व करने वाली संस्था जमीअत उलमा ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए इस बार भी जुलूस निकालने से इनकार कर दिया था.पुलिस ने भी जुलूस निकालने पर पाबंदी लगा दी. जिसके बाद मुस्लिम समाज के जिम्मेदार धर्मगुरुओं ने भी जुलूस नही निकालने की अपील की. इसके बाद भी शहर में कई जगह लोगों की भीड़ जुटी और चमनगंज इलाके से जुलूस निकाला गया.

<b>2. बिल के माध्यम से धार्मिक प्रलोभन देने का प्रयास</b><b>
</b>कानपुर के मेस्टन रोड इलाके की एक दुकान से मिले बिल में धार्मिक प्रलोभन देने का मामला सामना आया है. इस इनवायस इस्लाम द ओनली सॉल्यूशन लिखा है. पर्ची का फोटो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद पुलिस सक्रिय हो गयी. पुलिस ने कारोबारी को हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ कर मामले की जांच में जुटी हुई है. मेस्टन रोड में स्थित रबड़ कारोबारी की दुकान की पर्ची में व्यापारिक प्रतिष्ठान की जगह पर व्यापारी का मोबाइल नम्बर लिखा हुआ है. इसके नीचे बड़े बड़े अक्षरों में लिखा गया है “इस्लाम द ओनली सॉल्यूशन” यानी इस्लाम ही एक मात्र समाधान है. डीसीपी ईस्ट प्रमोद कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिये मामला संज्ञान में आया. जिसके बाद पुलिस ने कारोबारी को चिन्हित कर तलब कर लिया है.आरोपित से पूछताछ की जा रही है.

<b>3. विहिप व बजरंग दल ने फूंका आतंकवाद का पुतला</b><b>
</b>बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के लोगों पर पर हो रहे आत्मघाती हमले से जहां देशभर के लोगों में खौफ का माहौल है. वहीं, दूसरी तरफ हिंदू संगठन लगातार इन घटनाओं के प्रति आक्रोश जाहिर कर रहा है. आज इसी कड़ी में विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने शहर के बड़ा चौराहा में जय श्रीराम के नारे लगाते हुए आतंकवाद के पुतले का दहन किया. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि इस हमले के बाद जिस तरह से आतंकवादी संगठन ने इसकी जिम्मेदारी ली और उसके बाद बांग्लादेश ने उन पर कार्रवाई की बात कही है तो वहीं अब भारत सरकार को चाहिए कि बांग्लादेश पर दबाव बनाते हुए इस घटना के आरोपियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. क्योंकि जिस तरह से बांग्लादेश में हिंदुओं का कत्लेआम किया जा रहा है. यह निंदनीय है. ऐसी घटनाओं के खिलाफ हम हमेशा आवाज उठाते रहेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *