बच्चों को जरूर सिखाएं ये 4 योगासन, बढ़ेगी उनकी हाइट

Yoga For Kids Height, Parenting Guide: बच्चे जब तक बड़े नहीं हो जाते, उनके स्वास्थ्य (Health) को लेकर कुछ न कुछ उलझन बनी रहती है. खासतौर पर जब बच्चे बढ़ने वाली उम्र में होते हैं और उनका कद नहीं बढ़ता, तो चिंता दोगुनी हो जाती है. आपको बता दें कि कुछ योग हैं जिनको आप अपने बच्चों के साथ करें ताकि वह प्रोत्साहित हो और उनकी लंबाई भी बढ़े.

इससे न सिर्फ लंबाई बढ़ेगी  बल्कि बच्चों का दिमाग (Mind) भी तेज होगा और उनके शरीर भी मजबूत बनेगा.

यह भी पढ़ें: बच्चा अगर सोने में करे आनाकानी, तो अपनाएं ये उपाय

ताड़ासन

ताड़ासन करने के लिए बच्चे को पहले सीधा खड़ा होने के लिए बोलें. उसके बाद दोनों पैरों को जोड़कर हाथों को ऊपर ले जाने को कहें.

पादहस्तासन

सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और ऊपर के शरीर को धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए, हिप से नीचे लेकर जाएं. हाथों की उंगली को पैरों तक ले जाएं. इस दौरान नाक और सिर घुटनों पर टिके हों.

वृक्षासन

वृक्षासन करने के लिए दाएं पैर को बाएं पैर के जांघों पर रखें, पूरा शरीर सीधा होना चाहिए और हाथ सिर के ऊपर नमस्ते की मुद्रा में होना चाहिए.

धनुरासन

पेट के बल लेट जाएं और हथेलियों से एड़ी को पकड़ने की कोशिश करें. पैर और बाहों को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं.

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन से भरपूर हैं ये फल और सब्जियां, जरूर करें डाइट में शामिल

कद बढ़ाने के लिए सिर्फ आसन ही नहीं मदद करेगा बल्कि बच्चे को अच्छी डाइट भी लेनी जरूरी है. बच्चे के खाने-पीने का विशेष ध्यान रखें. इसके साथ ही उऩ्हें खेलने का मौका दें. बच्चों को बाहर खेलने के लिए भेजें और उनके साथ आप खुद भी समय व्यतीत करें. इससे बच्चे शारीरिक तौर पर मजबूत होंगे और उनका शारीरिक विकास भी होगा. यह सारे आसन बच्चे को कराने से पहले डॉक्टर की सलाह लें और बच्चों को वीडियो या किसी योग गुरु की मदद से यह सारे आसन सिखाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *